Latest: Fact Check: क्या देश में 25 सितंबर से फिर लगने जा रहा है Lockdown?, जानें वायरल हो रही खबर की सच्चाई | Fact Check: Will there be another lockdown from September 25?

Latest: Fact Check: क्या देश में 25 सितंबर से फिर लगने जा रहा है Lockdown?, जानें वायरल हो रही खबर की सच्चाई | Fact Check: Will there be another lockdown from September 25?

Fact Check

oi-Ankur Sharma

|

नई दिल्ली। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक खबर तेजी से वायरल हो रही है, जिसमें कहा जा रहा है कि कोरोना के मरीजों में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी की वजह से एक बार फिर से देश में लॉकडाउन लगने जा रहा है, नेशनल डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी ने लॉकडाउन का आदेश दिया है और इस दौरान हर किसी को लॉकडाउन के नियमों का सख्ती से पालन करना अनिवार्य होगा और ये लॉकडाउन 46 दिन का होगा।

कोरोना वैक्सीन की रेस में ये चार देश आगे, जानिए इनसे जुड़ी अहम बातें

क्या देश में 25 सितंबर से फिर लगने जा रहा है Lockdown?

खबर में कहा जा रहा है कि एनडीएमए ने योजना आयोग के साथ मिलकर पीएमओ और गृह मंत्रालय से गुजारिश की है कि 25 सितंबर की रात से लॉकडाउन को लगा दिया जाए, हालांकि इस दौरान सभी आवश्यक सेवाएं पहले की तरह चलती रहेंगी, इस खबर के सामने आने से एक बार फिर से आम जनमानस की चिंता बढ़ गई है, लोग सोशल मीडिया पर ही इस खबर से जुड़ा हर अपडेट मांग रहे हैं लेकिन यहां आपको बता दें कि वायरल हो रही इस खबर में कोई सच्चाई नहीं है।

क्या देश में 25 सितंबर से फिर लगने जा रहा है Lockdown?

12 अगस्‍त को रूस से आ रही है पहली कोरोना वायरस वैक्‍सीन, जानिए इसके बारे में सबकुछ

सरकार की तरफ से प्रेस इंफोर्मेशन ब्यूरो (PIB) द्वारा किए गए फैक्ट चेक में इस खबर को फर्जी बताया गया है, पीआईबी फैक्ट चेक के मुताबिक केंद्र सरकार ने इस संबंध में न तो कोई आदेश जारी किया है, न ही इस संबंध में कोई विचार विमर्श के लिए नोटिस जारी किया है इसलिए लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। पीआईबी ने लिखा, ‘यह लेटर फेक है। एनडीएमए ने फिर से लॉकडाउन लागू करने के लिए कोई ऑर्डर नहीं जारी किया है।’

देश में जारी है कोरोना का तांडव

मालूम हो कि भारत में कोरोना वायरस महामारी का संकट तेजी से बढ़ रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के ताजा आंकड़ों के अनुसार, देश में अब तक कोविड-19 के 92,071 मामले सामने आए और 1,136 मौतें हुई हैं। देश में कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 48,46,428 हो गई है, जिसमें 9,86,598 सक्रिय मामले, 37,80,108 ठीक / डिस्चार्ज /माइग्रेट और 79,722 मौतें शामिल हैं। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) के अनुसार, 13 सितंबर तक कोरोना वायरस के लिए कुल 5,72,39,428 सैंपल टेस्ट किए गए हैं।

यह पढ़ें: Weather Update: देश के कई राज्यों में भारी बारिश की आशंका, जानिए दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

Fact Check

दावा

देश में 25 सितंबर से फिर लगने जा रहा है Lockdown

नतीजा

दावा गलत है..प्रेस इंफोर्मेशन ब्यूरो (PIB) द्वारा किए गए फैक्ट चेक में इस खबर को फर्जी बताया गया है

फैक्ट चेक करने के लिए हमें factcheck@one.in पर मेल करें

Source link

Follow and like us:
0
20

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here