Latest: वर्क फ्रॉम होम कल्चर ने मेट्रो की चिंता बढ़ाई |

Latest: वर्क फ्रॉम होम कल्चर ने मेट्रो की चिंता बढ़ाई |

कोलकाता: पिछले 3 दिनों से मेट्रो सेवाओं को पूर्ण रूप से चालू कर दिया गया है। इसमें ईस्ट वेस्ट मेट्रो को भी शुरू किया गया है, लेकिन इन 3 दिनों में यात्रियों की संख्या 450 से भी कम है। इस कारण ईस्ट वेस्ट मेट्रो की आमदनी ठीक से नहीं हो पा रही है। सोमवार को ईस्ट वेस्ट मेट्रो में 83 लोगों ने सफर किया था, जबकि मंगलवार को यह संख्या 99 थी और बुधवार को 234 लोगों ने यात्रा की। मेट्रो रेलवे के अनुसार पहले जहां इन मेट्रो ट्रेनों के बीच में 20 मिनट का अंतराल होता था, अब उसे बढ़ाकर 30 मिनट का अंतराल कर दिया गया है।

अधिकतर लोगों का वर्क फ्रॉम होम

ईस्ट वेस्ट मेट्रो रूट के क्षेत्र के अधिकांश यात्री आईटी सेक्टर में काम करते हैं। आईटी सेक्टर में काम करने वाले लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। इस कारण भी यात्रियों की संख्या काफी कम है।

प्रचार की हुई कमी

हालांकि सवाल अब यह उठता है कि ईस्ट वेस्ट मेट्रो में आखिरकार यात्रियों की संख्या इतनी कम कैसे हो गई। गत 14 फरवरी से ईस्ट वेस्ट मेट्रो की परिसेवाओं को साल्टलेक सेक्टर 5 से साल्टलेक स्टेडियम तक चालू किया गया था, लेकिन बीच में लॉकडाउन होने के कारण उसे बंद कर दिया गया। माना जा रहा है कि ईस्ट वेस्ट मेट्रो का प्रचार जिस प्रकार होना चाहिए वैसा नहीं हो पाया। वहीं मेट्रो में मात्र 6 स्टेशन है और यहां पर लोगों की संख्या काफी कम है।

अन्य साधनों का ज्यादा इस्तेमाल

देखा जाए तो साल्टलेक में रहने वाले लोग अन्य साधनों का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं। यहां लोग मेट्रो की बजाय अपनी खुद की गाड़ी का इस्तेमाल करना ज्यादा पसंद करते हैं और जिनके पास गाड़ियां नहीं है, वह ऑटो, टोटो और मोटर रिक्शा का व्यवहार करते हैं। साल्टलेक इलाके में साल्टलेक सेक्टर 5 से साल्टलेक स्टेडियम तक जो रूट मौजूद है, उन रूटों में बस भी अधिक है, जिनका किराया काफी कम है।

लोकल ट्रेनों के बंद होने का असर

करुणामयी से सेंट्रल पार्क तक इलाके में ऑफिसों की संख्या काफी है, लेकिन वहां पर काम करने वाले लोग ज्यादातर जिलों में रहते हैं और लोकल ट्रेनें नहीं चल रही हैं। इसका प्रभाव भी यहां के मेट्रो रेल परिसेवा पर पड़ा है।

दुर्गापूजा तक फूलबागान तक मेट्रो की तैयारी

इसके साथ ही यह भी कोशिश की जा रही है कि दुर्गा पूजा से पहले फूलबागान मेट्रो स्टेशन को भी चालू कर दिया जाए। मेट्रो रेलवे के जीएम मनोज जोशी ने बताया कि दुर्गा पूजा से पहले फूलबागान मेट्रो स्टेशन को भी शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए कमिश्नर ऑफ रेलवे सेफ्टी के पास एक आवेदन भी भेजा गया है। फूलबागान मेट्रो स्टेशन को लेकर पहले ही कमिश्नर ऑफ़ रेलवे सेफ्टी ने अनुमति दे दी थी। फूलबागान मेट्रो स्टेशन चालू हो जाने से सियालदह लोकल ट्रेन के जो यात्री हैं, वह मेट्रो का इस्तेमाल कर सकते हैं। मेट्रो यह चाहता है कि आईटी सेक्टर को भी दोबारा खोला जाए। इसलिए मेट्रो दुर्गा पूजा के पहले फूलबागान मेट्रो स्टेशन की शुरुआत करना चाहता है, ताकि इससे यात्रियों की संख्या में इजाफा हो।

Source link

Follow and like us:
0
20

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here