Latest: Happy Dhanteras: ऐसे दें अपनों को धनतेरस की बधाई, आज के दिन भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां | Happy Dhanteras 2020: Wishes, Greetings, Quotes, WhatsApp and Fb Status Hindi do’s and don’ts

Latest: Happy Dhanteras: ऐसे दें अपनों को धनतेरस की बधाई, आज के दिन भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां | Happy Dhanteras 2020: Wishes, Greetings, Quotes, WhatsApp and Fb Status Hindi do’s and don’ts

Features

oi-Pallavi Kumari

|

Happy Dhanteras 2020: आज पूरे देश में (Dhanteras) धनतेरस का त्योहार मनाया जा रहा है। धनतेरस कार्तिक कृष्ण पक्ष की (Trayodashi tithi) त्रयोदशी तिथि को मनाया जाता है। इस बार त्रयोदशी 12 नवंबर रात 09:30 बजे से 13 नवंबर को शाम 05:59 तक रहेगी। यानी धनतेरस की खरीददारी आप आज शाम छह बजे तक कर सकते हैं। इस त्योहार को धन्वंतरि (Dhanvantari) जयंती के नाम से भी जाना जाता है। कोरोना काल में आप धनतेरस पर अपने रिश्तेदारों और दोस्तों से मिलने तो नहीं जा सकते हैं लेकिन आप अपने घर बैठे-बैठे दोस्तों और परिजनों तक धनतेरस की शुभकामनाएं तो भेज ही सकते हैं। तो आइए आपको बताते हैं कि हैं Happy Dhanteras के Quotes और Wishes।

Dhanteras

1. दीप जले तो रौशन आपका जंहा हो, पूरा आपका हर एक काम हो, मां लक्ष्मी की कृप्या बनी रहे आपपर, धरतेरस पर आप बहुत धन्यवान हो। हैप्पी धनतेरस।

2. लक्ष्मी देवी का नूर आप पर बरसे। हर कोई आपसे लोन लेने को तरसे। भगवान आपको दें ठेले भरभर कर पैसे कि आप चिल्लर पाने को तरसे। हैप्ली धरतेरस।

3. दिनोदिन बढ़ते जाए आपको कारोबार, परिवार पर बना रहे स्नेह और प्यार, होती रहे सदा आपपर धन की बौछार, ऐसा हो आपका धनतेरस का त्योहार।

4. इस धनतेरस कुछ खास हो, दिलों में खुशियां और घर में खुश का वास हो, हर मोती पे आपका ताज हो, मिटे आपकी दूरियां सब आपके पास हो, ये धनतेरस आपका खास हो।

5. दीपक में रोशनी, रोशनी में प्रकाश पुलकित है धरती, जगमग है आकाश पटाखों का शोर, दीयों की कतार विराजे मां लक्ष्मी आपके द्वार धनतेरस की शुभकामनाएं।

Dhanteras के दिन भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां

1. धनतेरस के दिन घर में गंदगी ना रखें, घर के मुख्य दरवाजे के आसपास साफ-सफाई रखें। ऐसी मान्यता है कि अगर घर में या मेन गेट पर कूड़ा-कबाड़ हो तो घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं करता। इसलिए आज ये काम जल्दी कर लें।

2. धनतेरस पर शीशे का बर्तन खरीदना शुभ नहीं माना जाता है। इसलिए अगर आप शीशे का बर्तन खरीदने का सोच रहे हैं तो अपना प्लान बदल लें।

3. ऐसी मान्यता है कि धरतेरस पर किसी को पैसे नहीं देने चाहिए, खासकर उधार से बचना चाहिए।

4. अगर आप धनतेरस पर सिर्फ कुबेर की पूजा करते हैं तो अपनी इस आदत को बदल लीजिए। इस दिन कुबेर के साथ- साथ माता लक्ष्मी और धन्वंतरि की पूजा भी अवश्य करें।

5. इस दिन कोशिश नकली मूर्तियों की पूजा ना करें। कोशिश करें कि मिट्टी या किसी धातु की मूर्ति की पूजा करें।

ये भी पढ़ें- Diwali 2020: दिवाली पर लक्ष्मी का पूजन गणेश जी के साथ क्यों होता है?

Source link

Follow and like us:
0
20

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here